गरीब बच्चों को On Line पढ़ाई के लिए,मिनी लैपटॉप देने की तैयारी में RSS, बोला इनके लिए…

Spread the love

देश में कोरोनावायरस फैला हुआ है तो तमाम विद्यार्थियों को यह चिंता सताए जा रही है कि कहीं उनका यह साल खराब ना हो जाए! लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े सहयोगी संगठनों ने ऑनलाइन शिक्षा से गरीब बच्चों को जोड़ने की दिशा में उन्हें तकनीकी संसाधन उपलब्ध कराने की तैयारी की है! दरअसल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ वनवासी और दलित इलाकों में गलत बच्चों का सर्वे करके सामाजिक सहभागिता के जरिए उन तक संसाधन पहुंचाने की कोशिश कर रहा है! ताकि इन इलाकों में रहने वाले बच्चे ऑनलाइन शिक्षा से ना पीछे छूट जाए!

शिक्षा क्योंकि हर इंसान के लिए महत्वपूर्ण रखती है उस क्षेत्र में आरएसएस की प्रेरणा से काम करने वाले संगठन ‘शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास’ की राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी का कहना है कि ट्राईबल एरिया के बच्चों के पास ऑनलाइन शिक्षा के संसाधन होने की दिक्कतें सामने आई है ऐसे में संगठन ने सामाजिक सहभागिता के जरिए बच्चों को संसाधन उपलब्ध कराने की कोशिश की है! समाज के समर्थन लोगों को इस अभियान से जोड़ा जा रहा है ताकि उनकी ओर से दान किए गए टेबलेट जरूरतमंद बच्चों को दिए जाए!

इतना ही नहीं बल्कि अतुल कोठारी ने गुजरात सरकार की उस योजना की भी सराहना की है जिसके अंदर सिर्फ ₹1000 की कीमत में स्कूली बच्चों को टेबलेट मिलता है! अतुल के अनुसार, इस तरह की योजना भी राज्यों की सरकारें चलाकर जरूरतमंद छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा की राह आसान कर सकती है! अतुल कोठारी ने अपनी बात को रखते ने आगे कहा कि “किसी भी नई व्यवस्था में कठिनाइयां तो आएगी मदद करने से काम नहीं चलने वाला! मॉडर्न एजुकेशन समय की जरूरत है इस दिशा में ठोस कोशिश से सरकार और समाज दोनों स्तर से चलनी चाहिए!”

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *