‘सहजन’ पुरुषों के लिए वरदान है, इसे खाने से नहीं होती ये 4 अंदरूनी बीमारियां, जानें इसके लाभ

Spread the love

Benefits of ‘drumstick’: पुरुषों के लिए पौष्टिक आहार आवश्यक है। पौष्टिक भोजन खाने से उनके शरीर को ताकत मिलती है और कई बीमारियों से भी बचाता है। सहजन को पुरुषों के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है और इसे खाने से उनके शरीर को कई बीमारियों से बचाया जाता है। इसलिए, आपको अपने आहार में सहजन सब्जी को शामिल करना चाहिए।

सहजन को मोरिंगा और ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है और इसमें कई औषधीय गुण हैं। ड्रमस्टिक कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैग्नीशियम, लोहा और जस्ता में समृद्ध हैं। इतना ही नहीं, ये सब्जियां विटामिन ए, के, बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, डी और ई से भी भरपूर होती हैं। इसे खाने से पुरुषों को आंतरिक बीमारियां नहीं होती हैं। तो आइए जानते हैं इसे खाने से किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

सहजन के फायदे-

कैंसर की रोकथाम

जो पुरुष सहजन का सेवन करते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है। इसके बीजों और पत्तियों में सल्फर युक्त यौगिक यानि ग्लूकोसाइनोलेट्स होते हैं। जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। ड्रमस्टिक पर किए गए कई अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि इसे खाने से पुरुषों की प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाएं नहीं बढ़ती हैं और उन्हें इस कैंसर से बचाता है। साथ ही यह सॉफ्ट प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया को रोकने में भी मददगार है। नरम प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया के कारण पेशाब करने में परेशानी।

स्तंभन दोष को दूर करें

सहजन खाने से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या भी नहीं होती है। मोरिंगा बीज और पत्ती अर्क स्तंभन दोष को कम करने के लिए काम करते हैं। इसलिए जिन लोगों को यह समस्या होती है वे इस सब्जी को अपने आहार में शामिल करें और इसे जरूर खाएं।

ब्लड शुगर

ब्लड शुगर की समस्या को रोकने में भी सहजन फायदेमंद है। इसे खाने से टाइप 2 डायबिटीज नहीं होती और शुगर हमेशा नियंत्रण में रहती है। वास्तव में, पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं किया जाता है, यह चीनी का कारण बनता है। हालांकि, इसे खाने से इंसुलिन ठीक से पैदा होता है और ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है। इसलिए ड्रमस्टिक खाने से शुगर की बीमारी को भी रोका जा सकता है।

प्रजनन क्षमता में वृद्धि

यह सब्जी प्रजनन क्षमता को बनाए रखने में भी कारगर साबित होती है। इसे नियमित रूप से खाने से प्रजनन क्षमता कमजोर नहीं होती है। दरअसल मोरिंगा के पत्ते और बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। वहीं, इस सब्जी पर किए गए कई शोधों में पाया गया है कि जो पुरुष इस सब्जी का सेवन करते हैं उनकी बढ़ती उम्र के साथ उनकी प्रजनन क्षमता कमजोर नहीं होती है।

इस तरह इसका सेवन करें

सहजन का कई तरह से सेवन किया जा सकता है। बहुत से लोग इसकी सब्जी बनाते और खाते हैं। जबकि कुछ लोग इसके पाउडर का सेवन करते हैं। ड्रम पाउडर तैयार करना बहुत आसान है। इसके पत्तों और बीजों को धूप में साफ और सूखा लें। जब ये अच्छे से सूख जाए तो इन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को कंटेनर में डालें और रोजाना इस पाउडर का एक चम्मच लें।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *